बैथलॉन के बारे में जानें

बैथलॉन क्रॉस-कंट्री स्कीइंग और राइफल निशानेबाजी का संयोजन शीतकालीन ओलंपिक खेल है। बारी-बारी से स्कीइंग और शूटिंग करते हुए, बायैथलेट्स उस घड़ी के दबाव में प्रतिस्पर्धा करते हैं जो शूटिंग के लिए रुकने पर भी चलती रहती है। प्रत्येक छूटे हुए शॉट के लिए एक पेनल्टी है, इसलिए बायैथलेट्स को शूटिंग सटीकता के साथ पाठ्यक्रम और सीमा पर गति को संतुलित करना चाहिए। एथलीट प्रतियोगिता के आधार पर विभिन्न अलग-अलग दृश्यों में दो पदों - प्रोन और स्टैंडिंग से शूट करते हैं। प्रत्येक शूटिंग चरण में एथलीट के पास 50 मीटर डाउन रेंज के पांच लक्ष्यों को हिट करने के लिए पांच शॉट होते हैं। प्रवण के लिए लक्षित हिट क्षेत्र खड़े होने के लिए 4.5 सेमी (2 इंच से कम) और 11.5 सेमी (लगभग 4.5 इंच) है। जब मारा जाता है तो काला लक्ष्य सफेद हो जाता है, यह दर्शाता है कि शॉट ने लक्ष्य को मारा - या नहीं।

बैथलॉन में महिलाओं और पुरुषों दोनों के लिए पांच ओलंपिक विषय हैं। नीचे दिया गया चार्ट प्रत्येक प्रतियोगिता का विवरण दिखाता है। के बारे में अधिक जानने:बैथलॉन शब्दावली-ग्रीष्मकालीन बैथलॉन

कॉम्प टाइप:
प्रारंभ प्रकार
30 सेकंड का अंतराल
30 सेकंड का अंतराल
समकालिक
तलाश
समकालिक
शूटिंग
पीएसपी
पी.एस.
पी.एस.
पीपीएसएस
पीपीएसएस
दंड
1 मिनट।
150 मी
150 मी
150 मी
150 मी
कक्षाओं
दूरी/
चढना
दूरी/
चढना
दूरी/
चढना
दूरी/
चढना
दूरी/
चढना
औरत
15 किमी/
400-500m
7.5 किमी/
200-300m
4 x 6 किमी/
150-250m
10 किमी/
200-350m
12.5 किमी/
350-500m
पुरुषों
20 किमी/
600-750m
10 किमी/
300-450m
4 x 7.5 किमी/
200-300m
12.5 किमी/
350-500m
15 किमी/
400-500m
जूनियर महिला
12.5 किमी/
350-500m
7.5 किमी/
200-300m
3 x 6 किमी/
150-250m
10 किमी/
200-350m
10 किमी/
200-350m
जूनियर मेन
15 किमी/
400-500m
10 किमी/
300-450m
4 x 7.5 किमी/
200-300m
12.5 किमी/
350-500m
12.5 किमी/
350-500m
वाई महिला
10 किमी/
200-350m
6 किमी/
150-250m
3 x 6 किमी/
150-250m
7.5 किमी/
200-300m
वाई मेन
12.5 किमी/
350-500m
7.5 किमी/
200-300m
3 x 7.5 किमी/
200-300m
10 किमी/
200-350m

व्यक्तिगत प्रतियोगिता
व्यक्ति बैथलॉन में मूल प्रतियोगिता अनुशासन है। कोर्स आमतौर पर 3 से 4 किमी का लूप पांच बार स्किड होता है। प्रतियोगी को प्रोन-स्टैंडिंग-प्रोन-स्टैंडिंग क्रम में 5 राउंड के चार फायरिंग चरणों को पूरा करना होगा। प्रतियोगी अपनी खुद की फायरिंग लेन चुनता है और 50 मीटर दूर लक्ष्य पर फायर करता है। व्यक्तिगत में, प्रतियोगी को प्रत्येक चूके हुए लक्ष्य के लिए एक मिनट का दंड दिया जाता है। कोच पहले प्रोन शूटिंग स्टेज देखते हैं और देते हैंदृष्टि सुधार एथलीटों के लिए यदि उनके शॉट लक्ष्य से दूर थे। चूंकि प्रतियोगिता प्रत्येक 30 सेकंड में एक एथलीट के साथ शुरू होने वाले अंतराल पर आधारित होती है, और प्रत्येक छूटे हुए लक्ष्य के लिए एक मिनट का जुर्माना, कोच एथलीट के स्थान की गणना करने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं और उस जानकारी को भी उन्हें पास करते हैं। शीर्ष एथलीट 50 से 55 मिनट में समाप्त करते हैं।
उपरोक्त प्रतियोगिता चार्ट पर लौटें।

स्प्रिंट प्रतियोगिता
इस स्प्रिंट प्रतियोगिता में प्रतियोगियों को आम तौर पर 30 सेकंड के अंतराल पर शुरू किया जाता है। पहला फायरिंग चरण प्रवण स्थिति से 5 राउंड है और आमतौर पर क्रॉस-कंट्री स्कीइंग के 3 से 3.3 किमी के बाद आता है। दूसरा चरण लगभग 6.5 किमी के बाद होता है जब खड़े होने की स्थिति से 5 राउंड फायर किए जाते हैं। व्यक्तिगत प्रतियोगिता के विपरीत, प्रत्येक लक्ष्य के लिए वे चूक जाते हैं, प्रतियोगियों को लगभग 23 सेकंड में 150 मीटर हैंडीकैप लूप को कवर करना होगा। स्प्रिंट फायरिंग में तेज और अधिक जोखिम भरा होता है, क्योंकि बायैथलेट्स का मानना ​​​​है कि उनके पास पेनल्टी लूप पर "कैच-अप" करने का मौका है। लेकिन लूप के चारों ओर जाने में लगने वाला समय पेनल्टी का केवल एक हिस्सा है क्योंकि स्कीइंग के प्रत्येक मीटर का असर एथलीट के शरीर पर पड़ता है। व्यक्ति के साथ के रूप में, कोच पाठ्यक्रम पर खड़े होते हैं और इस अंतराल में एक एथलीट की जगह की गणना प्रतियोगिता शुरू करते हैं। इस जानकारी के पारित होने को कहा जाता हैविभाजन देना और एथलीटों को हर सेकेंड के लिए लड़ने के लिए प्रेरित करने में मदद कर सकता है और पहले ही समाप्त हो चुके एथलीटों को पास करने का प्रयास कर सकता है। शीर्ष एथलीट 22 से 24 मिनट में प्रतियोगिता समाप्त करते हैं।
उपरोक्त प्रतियोगिता चार्ट पर लौटें।

रिले प्रतियोगिता
सबसे अधिक बाहर निकलने वाली प्रतियोगिताओं में से एक रिले है। प्रत्येक टीम में 3 या 4 बायैथलीट होते हैं, जिनमें से प्रत्येक को शूटिंग के लिए दो बार रुकने वाले कोर्स को स्की करना होता है - पहले प्रोन और फिर खड़े होकर। प्रतियोगिता प्रत्येक टीम के पहले प्रतियोगी द्वारा एक साथ प्रभावशाली शुरुआत के साथ शुरू होती है। फील्ड आमतौर पर पहले प्रोन स्टेज के लिए फायरिंग रेंज में "एन मस्से" आता है, जहां प्रतियोगी अपनी शुरुआती संख्या के अनुरूप लेन पर फायर करते हैं। किसी भी अन्य बायथलॉन प्रतियोगिता के विपरीत, प्रत्येक बायैथलीट के पास पांच लक्ष्यों के लिए आठ राउंड गोला बारूद है। पहले पांच राउंड सामान्य तरीके से लोड किए जाते हैं - पत्रिका से। यदि पहले 5 राउंड के साथ सभी लक्ष्य हिट हो जाते हैं, तो एथलीट तुरंत स्कीइंग जारी रख सकता है। यदि नहीं, तो एथलीट को एक बार में एक अतिरिक्त राउंड लोड करना होगा जब तक कि या तो सभी लक्ष्य हिट न हो जाएं या कोई राउंड न बचे हों। प्रत्येक अतिरिक्त राउंड को लोड होने और फायर करने में लगभग 5-7 सेकंड का समय लगता है - जिससे यह आंशिक दंड के रूप में कार्य करता है। कुछ सबसे तेज शूटिंग रिले में होती है जहां एथलीटों को पता होता है कि मिस होने की स्थिति में उनके पास अतिरिक्त राउंड हैं। यह आमने-सामने की सीमा और पाठ्यक्रम पर द्वंद्वयुद्ध रिले को दर्शकों के साथ पसंदीदा बनाता है। हैंडओवर ज़ोन में, अगलारिले टीम का पैर अपने साथी के एक टैग के साथ अपने रास्ते पर भेजा जाता है। सर्वश्रेष्ठ टीमें लगभग एक-बीस घंटे में समाप्त हो जाती हैं।
उपरोक्त प्रतियोगिता चार्ट पर लौटें।

पीछा प्रतियोगिता
पीछा में शुरुआती समय पिछली प्रतियोगिता के खत्म होने के समय पर आधारित होते हैं। मैदान केवल 60 एथलीटों तक सीमित है जो आम तौर पर पांच मिनट से कम समय में शुरू करते हैं। पहले स्थान पर रहने वाला प्रतियोगी पहले शुरू होता है, उसके बाद बाकी प्रतियोगी पिछली प्रतियोगिता में अपने समय के अनुसार रैंक क्रम में होते हैं। एथलीट और दर्शक समान रूप से हर पल स्टैंडिंग को जानते हैं क्योंकि पहला एथलीट लीडर होता है। दिलचस्प बात यह है कि इस अप्रत्याशित दबाव भरी प्रतियोगिता में पहला स्टार्टर शायद ही कभी विजेता होता है। एथलीटों को अपनी फायरिंग पोजीशन उस क्रम में लेनी चाहिए जिसमें वे रेंज में प्रवेश करते हैं - जिसका अर्थ है कि लीडर फायरिंग पॉइंट नंबर एक (रेंज के सबसे दाईं ओर) लेता है, दूसरा एथलीट पॉइंट नंबर दो लेता है और इसी तरह। एथलीट प्रोन-प्रोन-स्टैंडिंग-स्टैंडिंग शूट करते हैं और कोच पहली प्रोन शूटिंग को बहुत सावधानी से देखते हैं ताकि जरूरत पड़ने पर दूसरे प्रोन स्टेज से पहले एथलीटों को दृष्टि सुधार दे सकें। प्रत्येक मिस के लिए, एथलीट को 150 मीटर पेनल्टी लूप स्की करना चाहिए - अक्सर उनके कंधे पर यह देखने के लिए कि कितने एथलीट उन्हें पास कर रहे हैं। रेंज पर युगल, पाठ्यक्रम पर रणनीति और लाइन पर फोटो खत्म होने से भरा यह प्रतियोगिता एथलीटों और दर्शकों के साथ पसंदीदा है।
उपरोक्त प्रतियोगिता चार्ट पर लौटें।

सामूहिक शुरुआत प्रतियोगिता
सभी प्रतिस्पर्धियों द्वारा एक साथ शुरुआत के साथ, मास स्टार्ट दर्शकों और एथलीटों के लिए समान रूप से उत्साह और रहस्य में परम प्रदान करता है। पाठ्यक्रम का प्रारूप थोड़ा लंबा है और निश्चित रूप से, सभी एथलीट एक ही समय में शुरू होते हैं। यह क्षेत्र समग्र विश्व कप स्टैंडिंग में केवल शीर्ष 30 एथलीटों तक ही सीमित है और 2006 में ओलंपिक की शुरुआत करेगा।
उपरोक्त प्रतियोगिता चार्ट पर लौटें।

समर बायथलॉन
रनिंग और राइफल की निशानेबाजी का संयोजन क्रॉस-कंट्री स्कीइंग और शूटिंग के शीतकालीन ओलंपिक संस्करण का स्पिन-ऑफ है। अतीत में, लगभग सभी ग्रीष्मकालीन बायैथलीट शीतकालीन क्रॉसओवर थे जो ऑफ-सीजन के दौरान आकार में रहने का रास्ता तलाश रहे थे। यह अब सच नहीं है। सभी आकार और उम्र के लोग, जो सिर्फ स्कीइंग में रुचि नहीं रखते हैं, वे समर बायथलॉन में भाग ले रहे हैं। न्यू मैक्सिको, जॉर्जिया और कैलिफ़ोर्निया में होने वाली घटनाओं के साथ, यह स्पष्ट है कि ग्रीष्मकालीन बाथलॉन सिर्फ स्कीयर के लिए नहीं है। एक नया खेल सामने आया है।

समर बायथलॉन में मानक दौड़ दूरी 5 किलोमीटर है। राइफलें .22 कैलिबर की हैं और मानक शूटिंग दूरी 50 मीटर है। ग्रीष्मकालीन बैथलॉन दौड़ शीतकालीन ओलंपिक खेल के समान प्रारूप का उपयोग करती है, सिवाय इसके कि क्रॉस-कंट्री स्कीइंग के लिए दौड़ को प्रतिस्थापित किया जाता है।

प्रति मिनट 2 या 3 की तरंगों से शुरू होने वाले प्रतियोगी, एक लूप चलाकर शुरू करते हैं जो उन्हें शूटिंग रेंज में लाता है। वे लेट गए, राइफल उठाते हैं, मेटल नॉक-डाउन टारगेट पर 5 शॉट शूट करते हैं, रेंज के अंत तक चलते हैं, और दौड़ना जारी रखते हैं। वे एक और लूप चलाते हैं और वापस रेंज में आते हैं। इस बार यह खड़े होने की स्थिति से पांच शॉट है। दौड़ एक डैश के साथ अंत तक समाप्त होती है। स्कोरिंग प्रतियोगियों के कुल समय पर आधारित है, जिसमें प्रत्येक मिस के लिए चलने वाले पेनल्टी लूप की संख्या शामिल है। के बारे में और जानेंग्रीष्मकालीन बैथलॉन नैटोनल टीम
उपरोक्त प्रतियोगिता चार्ट पर लौटें।

1 विचार "बैथलॉन के बारे में जानें"

  1. नमस्ते सर/मैडम मैं भारत से मेगानाथन हूं मैं एक बुनियादी स्तर की एयर राइफल शूटर हूं लेकिन मुझे बायथलॉन में बहुत दिलचस्पी है। हमारे देश में कोई बैथलॉन क्लब नहीं है और मैं जानना चाहता हूं कि क्या अन्य देशों से किसी भी सुराग में बायथलॉन सीखना और शीतकालीन ओलंपिक में भाग लेना संभव है। यदि हां, तो कृपया मुझे विवरण और प्रक्रियाओं के साथ मार्गदर्शन करें।

    आपको धन्यवाद

उत्तर छोड़ दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी।